राजद्रोह क्या होता है | Sedition

Spread the love

मुक्त भाषण (Free Speech)

इसे भी पढ़े : Update Aadhaar Address

इसे भी पढ़े : RTI कैसे लगाए

मुक्त भाषण लोकतंत्र के सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांतों में से एक है। इस स्वतंत्रता का उद्देश्य किसी व्यक्ति को आत्म-पूर्ति प्राप्त करने की अनुमति देना, सत्य की खोज में सहायता करना, किसी व्यक्ति की निर्णय लेने की क्षमता को मजबूत करना और स्थिरता और सामाजिक परिवर्तन के बीच संतुलन की सुविधा प्रदान करना है।

अपने प्रस्तावना और अनुच्छेद 19 में मानव अधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा, 1948 (The Universal Declaration of Human Rights, 1948) ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को एक बुनियादी मौलिक अधिकार घोषित किया। इस स्वतंत्रता को मुक्त समाज का सार कहा जाता है।

इसे भी पढ़े : बेरोजगारी भत्ता Online आवेदन

मुक्त भाषण पर प्रतिबंध

  • भारत के संविधान का अनुच्छेद 19 (1) (A) सभी नागरिकों को बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की गारंटी देता है। हालाँकि, यह स्वतंत्रता कुछ प्रतिबंधों के अधीन है, भारत की संप्रभुता और अखंडता के हितों, राज्य की सुरक्षा, विदेशी राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध, सार्वजनिक व्यवस्था, शालीनता या नैतिकता या अदालत की अवमानना ​​या अपमान के संबंध में एक गुनाह है।
  • मुक्त भाषण (Free Speech) पर प्रतिबंध के लिए राजद्रोह (Sedition) का उपयोग किया जाता है।

इसे भी पढ़े : Online सम्पत्ति पंजीकरण

भारतीय दंड संहिता की धारा 124A के अनुसार : राजद्रोह (Sedition)

जो भी शब्दों द्वारा, या तो बोला गया या लिखा गया है, या संकेतों द्वारा, या दृश्य प्रतिनिधित्व द्वारा, या अन्यथा, घृणा या अवमानना ​​में लाने के लिए प्रयास करता है या उत्तेजित करता है या कानून द्वारा स्थापित सरकार के प्रति अप्रभाव को उत्तेजित करने का प्रयास करता है , के साथ दंडित किया जाएगा। आजीवन कारावास, जिसमें जुर्माना जोड़ा जा सकता है या कारावास के साथ जो तीन साल तक बढ़ सकता है, जिसमें जुर्माना जोड़ा जा सकता है, या जुर्माना हो सकता है।

इसे भी पढ़े : EWS Certificate

स्पष्टीकरण : राजद्रोह (Sedition)

इसे भी पढ़े : UP Online-FIR

  • अभिव्यक्ति “अप्रसन्नता” में वैमनस्य और दुश्मनी की सभी भावनाएं शामिल हैं।
  • कानून के माध्यम से उनके परिवर्तन को प्राप्त करने की दृष्टि से सरकार के उपायों की अस्वीकृति व्यक्त करने वाली टिप्पणियां, बिना रोमांचक या घृणा, अवमानना ​​या अप्रभाव को उत्तेजित करने के प्रयास के साथ, इस धारा के तहत अपराध का गठन नहीं करती हैं।
  • सरकार द्वारा रोमांचक या बिना घृणा, अवमानना ​​या अप्रभाव को उत्तेजित करने के प्रयास के बिना प्रशासनिक या अन्य कार्रवाई की अस्वीकृति व्यक्त करने वाली टिप्पणियां, इस धारा के तहत अपराध का गठन नहीं करती हैं।

इसे भी पढ़े : जेल Online eMulakat pass

राजद्रोह (Sedition) का इतिहास

इसे भी पढ़े : धारा 144 और कर्फ्यू क्या होता है

  • 17 वीं शताब्दी में इंग्लैंड में कानून बनाए गए, जब कानूनविदों का मानना ​​था कि सरकार की केवल अच्छी राय बचनी चाहिए, क्योंकि बुरी राय सरकार और राजशाही के लिए हानिकारक थी। यह भावना और कानून 1870 में आईपीसी में उधार लिया गया था और डाला गया था। मैकाले (Macaulay) के ड्राफ्ट पेनल कोड (Penal Code)  में से 113 के साथ छेड़छाड़ पर आईपीसी (IPC) की वर्तमान धारा 124 ए (Section 124 A) से मेल खाती है। प्रस्तावित सजा उम्रकैद थी। भारतीय दंड संहिता की धारा 124 A, 1860 (IPC) के तहत राजद्रोह का अपराध प्रदान किया जाता है।
  • 1897 में बाल गंगाधर तिलक के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए कानून का पहली बार इस्तेमाल किया गया था। उस मामले में IPC की धारा 124 A में संशोधन किया गया, जिससे “घृणा” और “अवमानना” शब्द को “अप्रतिष्ठा” में जोड़ा गया, जिसमें असमानता और भावनाओं को शामिल किया गया था। यहां तक ​​कि महात्मा गांधी को बाद में यंग इंडिया (Young India) में उनके लेखों के लिए देशद्रोह का प्रयास किया गया था।
  • संविधान सभा में भी, मुक्त भाषण को प्रतिबंधित करने के लिए राजद्रोह (Sedition) को शामिल करने का प्रयास किया गया था, जिसका जवाहरलाल नेहरू ने विरोध किया था।

इन विषयो पर भी पढ़े :

भारतीय विधि आयोग (Indian Law Commission) कुछ महत्वपूर्ण टिप्पणियाँ

इसे भी पढ़े : जनसुनवाई ऐप चलाना सीखे

  • एक जीवंत लोकतंत्र में सरकार की असंतोष और आलोचना एक मजबूत सार्वजनिक बहस के आवश्यक तत्व हैं। इस प्रकार, यदि देश सकारात्मक आलोचना के लिए खुला नहीं है, तो पूर्व और स्वतंत्रता के बाद के युगों के बीच थोड़ा अंतर है।
  • संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत किसी के अपने इतिहास की आलोचना करने का अधिकार और अपमान के अधिकार को मुफ्त भाषण के तहत संरक्षित अधिकार है। हालांकि राष्ट्रीय अखंडता की रक्षा के लिए यह आवश्यक है, लेकिन इसे मुफ्त भाषण को रोकने के लिए एक उपकरण के रूप में दुरुपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • मुक्त भाषण और अभिव्यक्ति पर हर प्रतिबंध को अनुचित प्रतिबंधों से बचने के लिए सावधानीपूर्वक जांच की जानी चाहिए।
  • लोकतंत्र में, एक ही गीतपुस्तिका से गाना देशभक्ति का पैमाना नहीं है। लोगों को अपने तरीके से अपने देश के प्रति अपना लगाव दिखाने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए।
  • मामलों की स्थिति पर हताशा की अभिव्यक्ति को देशद्रोह नहीं माना जा सकता है। केवल एक विचार व्यक्त करने के लिए जो दिन की सरकार की नीति के अनुरूप नहीं है, किसी व्यक्ति पर राजद्रोह के प्रावधान के तहत आरोप नहीं लगाया जाना चाहिए।
  • आयोग ने यह भी पूछा कि क्या धारा 124 A (देशद्रोह) का नाम बदलना और पद के लिए उपयुक्त विकल्प ढूंढना सार्थक होगा ।

इसे भी पढ़े : किसान क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें ?

राजद्रोह (Sedition) पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय

  • रोमेश थापर बनाम मद्रास राज्य में सर्वोच्च न्यायालय ने घोषणा की कि जब तक बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को सुरक्षा की धमकी नहीं दी जाती या राज्य को उखाड़ फेंकने की प्रवृत्ति नहीं होती, तब तक उसी पर प्रतिबंध लगाने वाला कोई भी कानून अनुच्छेद 19 (2) के दायरे में नहीं आएगा। संविधान।
  • केदार नाथ सिंह बनाम बिहार राज्य, 1962 में, एक संविधान पीठ ने IPC में धारा 124 A (देशद्रोह) की संवैधानिक वैधता के पक्ष में फैसला सुनाया था।
  • न्यायालय ने कहा कि किसी व्यक्ति पर केवल देशद्रोह (Sedition) का मुकदमा चलाया जा सकता है यदि उसके कृत्यों के कारण “हिंसा या इरादे को भड़काने या सार्वजनिक विकार पैदा करने की प्रवृत्ति या सार्वजनिक शांति में खलल पैदा हो”। जब तक किसी व्यक्ति का कार्य हिंसा को उकसाता नहीं है, या सार्वजनिक व्यवस्था को परेशान नहीं किया जाता है, तब तक उसे देशद्रोह (Sedition) की खतरनाक धारा के तहत दर्ज नहीं किया जा सकता है।
  • श्रेया सिंघल बनाम भारत संघ के मामले में, सूचना और प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000  की धारा 66 ए (section 66A of the Information and Technology Act, 2000) को इस आधार पर असंवैधानिक घोषित किया गया था कि यह भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार के साथ सीधे टकराव में था। सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि संवैधानिक योजना के तहत, लोकतंत्र को पनपने के लिए, अभिव्यक्ति और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता – एक सौहार्दपूर्ण मूल्य और सर्वोपरि महत्व है।
  • भाषण की स्वतंत्रता न केवल एक लोकतांत्रिक समाज की बैलेंस्ड स्थिरता में मदद करती है, बल्कि आत्म-प्राप्ति की भावना भी देती है। इंडियन एक्सप्रेस अख़बार (बॉम्बे) (पी) लिमिटेड बनाम भारत संघ के मामले में, नि: शुल्क भाषण और अभिव्यक्ति के चार महत्वपूर्ण उद्देश्य निम्नलिखित थे:

इसे भी पढ़े : बनवाएं खराब सड़कें गांव की 

(i) यह एक तंत्र प्रदान करता है जिसके द्वारा स्थिरता और सामाजिक परिवर्तन के बीच एक उचित संतुलन स्थापित करना संभव होगा I

(ii) यह सत्य की खोज में सहायता करता है I

(iii) यह निर्णय लेने में भाग लेने वाले व्यक्ति की क्षमता को मजबूत करता है I

(iv) यह एक व्यक्ति को आत्म-पूर्ति प्राप्त करने में मदद करता है I

  • धारा 124(A) आईपीसी को संविधान के अनुच्छेद 19(2) के अनुरूप पढ़ा जाना चाहिए और प्रतिबंध के तर्क को मामले के तथ्यों और परिस्थितियों के आधार पर सावधानीपूर्वक जांचना चाहिए। दूसरी ओर, ऐसे उदाहरण भी सामने आए हैं जहाँ लोगों पर देशद्रोह (Sedition) का आरोप लगाया गया है जो किसी भी तरह से राष्ट्र की सुरक्षा को कमजोर नहीं करता है।

इसे भी पढ़े : चरित्र प्रमाण पत्र Online आवेदन

निष्कर्ष : राजद्रोह (Sedition)

  • सरकार की कड़ी आलोचना और हिंसा भड़काने के बीच अंतर करने की आवश्यकता है। सरकार या उसकी नीतियों की आलोचना को राष्ट्रद्रोह (Sedition) की संज्ञा में नहीं माना जाना चाहिए।
  • सरकार द्वारा ऐसे लोगों के खिलाफ सरकार की कार्यप्रणाली के खिलाफ भी अपनी राय देने के लिए अध्यादेश का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। आधुनिक समय में देशद्रोह (Sedition) के उपयोग पर बहस का समय आ गया है क्योंकि यह औपनिवेशिक उद्देश्यों पर आधारित था।
  • इस तरह की असहमति या आलोचना सार्वजनिक अव्यवस्था पैदा करने के लिए हिंसा या इरादा या प्रवृत्ति को उकसाने या सार्वजनिक शांति में गड़बड़ी के साथ होनी चाहिए जो कि भारत की संप्रभुता और अखंडता के हितों या राज्य की सुरक्षा के खिलाफ है – देशद्रोह (Sedition) के तहत आरोपों के लिए।

इन विषयो पर भी पढ़े :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top