प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है

क्या है तबलीगी जमात और मरकज / What is Tablighi Jamaat and Markaz

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते सम्पूर्ण देश मे लागू लॉक डाउन के चलते किसानों की जरूरतों का ध्यान रखते हुए देश की नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000₹ की क़िस्त 8.31 करोड़ किसान परिवार के बैंक खातों में भेज दी है। आंकड़ो के मुताबिक लॉक डाउन के समय मे अब तक ₹ 16621 करोड़ की धनराशि किसानों के खाते में डालने का निर्णय सरकार द्वारा किया गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को आये 1 वर्ष से अधिक का समय हो चुका है, फिर भी हम से कुछ लोग इस योजना के विषय मे भलीभांति हो सकता परिचित न हो, तो आइए जानते हैं इस योजना के विषय मे महत्वपूर्ण जानकारियां, जो इस योजना में पंजीकृत एवं पंजीकरण के इच्छुक सभी के लिए उपयोगी हैं।

क्या होती है धारा 144 और कर्फ्यू (Cerfew) ?
Lock Down क्या होता हैं ?

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना :

1. यह योजना भारत सरकार द्वारा 1 दिसंबर 2018 से लागू है

2. इस योजना में 100% सहयोग (Funding)  भारत सरकार (Government of India) की तरफ से की जाती है, राज्यों की तरफ से इसमें कोई हिस्सा या सहयोग नही दिया जाता है।

3. इस योजना में अब तक लगभग  9.5 करोड़ कृषक परिवार पंजीकृत हो चुके हैं, जिनमे से 7.5 करोड़ का आधार सत्यापन (Aadhar Verification) भी हो चुका है।

4. इस योजना में अपनी जमीन पर खेती करने वाले देश के 14 करोड़ किसान परिवारों को साल भर में 6 हज़ार ₹ देने का लक्ष्य रखा गया है, जो किसानों को 4-4 माह के अंतराल में 2-2 हज़ार ₹ की क़िस्त में प्रदान किये जाते हैं।

(यूपी में लेखपाल कैसे बने )
UP में ग्रामीण डाक सेवक कैसे बने ?

5. आरंभ में इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा केवल लघु एवं सीमांत किसानों को ही शामिल करने का फैसला किया गया था, किंतु बाद में सभी किसान परिवारों को इसमें शामिल करने का निर्णय किया गया।

6. परिवार में जितने विभाजन होते हैं, उतने ही लाभार्थी काउंट होते हैं। परिवार के अंतर्गत मातापिता एवं उनके नाबालिग बच्चे को शामिल किया जाता है।

7. इस योजना के अंतर्गत धनराशि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (Direct Benifit Transfer) के माध्यम से बैंक खाते में जमा की जाती है।

जाने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में कैसे होगा registration , Beneficiary Status और List

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  के अंतर्गत शामिल किये जाने वाले वर्ग या परिवार:-

1. वर्तमान या पूर्व में किसी संवैधानिक पद पर रहने वाला व्यक्ति

2. जन प्रतिनिधि, मंत्री, मंत्रालयों के अधिकारी एवं सचिव आदि |

3. यदि जमीन का  कृषि के अतिरिक्त किसी अन्य कार्य मे प्रयोग किया जा रहा है, तो वह इस योजना के अंतर्गत लाभ पाने योग्य नही होगा।

4. पेंशनभोगी, जिनकी पेंशन आदि 10000₹ प्रतिमाह या अधिक हो।

5. चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के अतिरिक्त सभी अधिकारी एवं कर्मचारी |

6. वे किसान जो कर के दायरे से में हों

इन विषयो पर भी पढ़े :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकरण कैसे करें ?

1. योजना के अंतर्गत पंजीकरण से पूर्व प्रत्येक किसान को सरकार द्वारा नामित पटवारी/ राजस्व अधिकारी/ नोडल अधिकारी (PM Kisan) से संपर्क करना होगा साथ ही साथ इस योजना हेतु स्वयं की योग्यता आदि सुनिश्चित करनी होगी।

2. योजना की वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण (Registration) किया जा सकता है, इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

उस पर पात्रता जांच के उपरांत आपको किसानो का कोना (Formers Corner) के अंतर्गत (New Farmer Registration) के विकल्प पर Click करना होगा |

क्लिक करने के उपरांत अपना आधार नम्बर व अन्य जानकारियां भरने के उपरांत पंजीकरण फॉर्म खुलकर स्क्रीन पर आ जायेगा, जिसमे वांछित जानकारियों को आपको सही सही भरकर एप्लीकेशन फॉर्म को “Submit” करना होगा।

इसके उपरांत सफल पंजीकरण (successful Registration) हो जाने के बाद आप भविष्य के उपयोग हेतु प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

3. सार्वजनिक सेवा केंद्रों” (Common Service Centres) के माध्यम से भी पंजीकरण किया जा सकता है।

KCC-किसान क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पंजीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज :

  • खसरा/ खतौनी की नकल/ किसान क्रेडिट कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • आधार कार्ड

PM KISAN GoI APP:

पीएम किसान ऐप डाउनलोड करने के लिए इसपे क्लिक करें

इस योजना के संबंध में सभी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए भारत सरकार द्वारा PM Kisan GOI App भी लांच किया गया है, जिसमे Beneficiary status, Edit Aadhar Details, Status Of Self Registered, New Farmer Registration, About Scheme, Helpline आदि विकल्प उपलब्ध हैं, जिन पर जाकर आप इच्छित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप इस योजना का गलत जानकारी देकर लाभ लेते हैं, तो योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in के मुताबिक बैंक खाते में डाली गई पूरी रकम वापस ले ली जाएगी और आपके खिलाफ विधिक कार्यवाही भी हो सकती है।

योजना के संदर्भ में कोई सहायता, जानकारी या किसी समस्या की शिकायत के लिए आप निम्न विकल्पों के माध्यम से संपर्क कर अपनी बात पहुंचा सकते हैं-

1. हेल्पलाइन नम्बर 155261/ 1800115526/ 011-23381092 पर सम्पर्क, ये सभी नम्बर toll free हैं।

2. [email protected] पर आप मेल भेज सकते हैं।

इन विषयो पर भी पढ़े :

Tirthraj Singh

Leave a Reply