जनसुनवाई | Online शिकायत कैसे करे

Table of Contents

जनसुनवाई क्या है क्यों है ?

(यूपी में लेखपाल कैसे बने )

UP में ग्रामीण डाक सेवक कैसे बने ?

 उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Goverenment) के किसी भी विभाग में आप की सुनवाई नहीं हो रही हो और आप पीड़ित हो तो या फिर कोई सामाजिक समस्या हो आप  जनसुनवाई ऐप (JANSUNWAI App) के माध्यम से या फिर 1076 पर कंप्लेंट 24 घंटे किसी भी दिन  दर्ज कर सकते हैंI

क्या है तबलीगी जमात और मरकज / What is Tablighi Jamaat and Markaz

कंप्लेन दर्ज (COMPLAINT) करने का सबसे महत्वपूर्ण और सबसे विशेष फायदा यह होगा कि आपकी शिकायत लिखा पढ़ी में आ जाएगी और आपको कंप्लेंट नंबर भी मिलेगा और विभाग को 28 दिन के अंदर उस कंप्लेंट पर कार्यवाही कर कर लिखा पढ़ी में आपको सूचना देना पड़ेगा ।

महत्वपूर्ण सूचना (Important Notice) यह है कि कंप्लेंट नंबर (Complaint Number) अवश्य अपने पास सुरक्षित रखें , समय पर कंप्लेन नंबर अगर आपके पास होगा तो आप अपने रिकॉर्डर को सुनिश्चित और सुरक्षित होगा तो ही Reminde कर पाएंगे I

* सामाजिक समस्यों पर ज्यदा से ज्यदा लोग के शिकायत/complain करने से कार्यवाही शीग्र होती है I

जनसुनवाई पोर्टल जनसुवाई वेबसाइट से भी शिकायत कर सकते है , दिए गए लिंक पर क्लिक करे –http://jansunwai.up.nic.in/

या (JANSUNWAI App) ( जनसुनवाई App डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे )

या फिर toll free number 1076 पर call करे |

आपकी समस्या हो या समाज की समस्या हो कैसी भी समस्या हो बस उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Goverenment)  के विभाग की समस्या होना अनिवार्य है आपके आस-पास भ्रष्टाचार हो रहा हो, कोई दूसरा व्यक्ति भ्रष्टाचार से पीड़ित हो, किसी भी रूप में पीड़ित पक्ष की सुनवाई ना हो रही हो या वह कंप्लेंट (Complaint) करने का रास्ता ढूंढ रहा हो सबसे आसान और सरल रास्ता वह एक ही है एक रास्ता जनसुनवाई पोर्टल (JANSUNWAI App)  जिस पर आप शिकायत कर दे।

Lock Down क्या होता हैं ?

1076 पर आप समस्या दर्ज करा सकते हैं पर उसको (Trace) ट्रेस करने के लिए आपको कंप्लेंट नंबर (Complaint no.) सुरक्षित रखना आवश्यक है , कंप्लेंट नंबर (Complaint no.)  के आधार पर ही आप सहायता केंद्र 1076 पर फोन कर उसकी पैरवी कर सकते हैं और उसे आगे भी बढ़ा सकते हैं ।

विभाग द्वारा जो उत्तर लगाया जाता है वह लिखित रूप में लगाया जाता है जिसकी प्रतिलिपि आपके पास उपलब्ध हो जाती है । समस्या का समाधान होता है तो ठीक है अन्यथा की स्थिति में आप उसी प्रतिलिपि को लगाकर ऊपर  के अधिकारियों को भी कंप्लेन आगे फॉरवर्ड कर सकते हैं ।

इस पर कंप्लेन (Complaint) करना बहुत ही आसान है जहां हों, जब हो, जिस जगह हो आराम से तुरंत कंप्लेंट दर्ज करा सकते हैं।

जनसुनवाई पर शिकायत | Complaint कैसे करे ?

इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है I

jansunwai reg
  •  गूगल प्ले स्टोर (google play store ) पर जाकर जनसुनवाई ऐप उत्तर प्रदेश (JANSUNWAI UTTAR PRADESH)   को डाउनलोड करें
  • डाउनलोड पर दी गई प्रक्रिया के अनुसार अपने आप को रजिस्टर्ड करें जहां पर आप से
  •  आपका मोबाइल नंबर :-
  •  पिता का नाम:-
  • आपका नाम :-
  •  पता मांगा जाएगा  :-
  • Email id :-

आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर (Registered Mobile No) पर OTP आएगा, उस OTP के आधार पर ही आप इसे अपने आप को रजिस्टर्ड REGISTERED कर पाएंगे और भविष्य में जो कंप्लेंट नंबर (Complaint Number) विभाग द्वारा मैसेज(massage) से आएगा , वह आपके रजिस्टर्ड मोबाइल (Registered Mobile No) पर ही आएगा । 

क्या है तबलीगी जमात और मरकज / What is Tablighi Jamaat and Markaz

हां , खास बात यह भी है , कि आप ENGLISH/हिंदी भाषा (language) में से कोई एक भाषा चुन सकते हैं जिस पर आप के लिए कार्य करना आसान हो । शिकायत भी हिंदी या इंग्लिश ENGLISH/हिंदी में कर सकते हैं ।

Complaint रजिस्टर करने के बाद की प्रक्रिया :-

jansunwai shikayat
  • तुरंत एक ऐसा पेज खुलेगा  जिस पर रजिस्टर Register Grievance (शिकायत पंजीकरण) I
  • शिकायत / Complaint  करने के लिए पर क्लिक (click)  करना है ।
  • क्लिक (click) करते आपकी डिटेल (detail) सामने आएगी, जो कि आपके द्वारा पूर्व में भरी जा चुकी है । अगर उसमें कोई संशोधन हो तो अपने आप को संशोधित करें ।
  • फिर Next नेक्स्ट का बटन दबाएं।  नेक्स्ट पर क्लिक करते ही रजिस्टर शिकायत (Register Grievance) पंजीकरण व्का ऑप्शन आएगा।
  • शिकायत पंजीकरण पर क्लिक करते ही विभाग का ऑप्शन आएगा जिसमें लगभग उत्तर प्रदेश के सभी विभागों का उल्लेख होगा जैसा कि बगल में दर्शाई गई फोटो में दिखा रहा है ।

ग्रामीण क्षेत्र हो या फिर शहरी क्षेत्र हो,  मामला बिजली से जुड़ा हो, विकास कार्यों से जुड़ा हो , शिक्षा से जुड़ा हो, पुलिस से जुड़ा हो ,  , परिवहन विभाग हो लघु उद्योग विभाग हो,  या फिर लोक निर्माण विभाग  विभाग कोई भी हो  , आप यहां पर अपनी शिकायत दर्ज (Complaint Register) कर सकते हैं ।

विभाग चयन के बाद कैटेगरी (CATEGORY) का ऑप्शन (Option) आएगा ।  कैटेगरी  को फिर से खोलना है और जैसी आपकी समस्या हो उसी के अनुरूप उसके विभाग (department) को चुन लेना है ।

जेल Online eMulakat pass जाने कैसे बनेगा , कैदी से मिलना हुआ आसान , पूरे भारत में I

श्रेणी(Category), विभाग (department) सिलेक्ट (Select) करने के बाद नीचे I

jansunwai

*   फिर 2 options ऑप्शन दिखाएगा कि क्या आपने कोई पुरानी कंप्लेंट कर रखी है , ओल्ड कंप्लेंट नंबर का ऑप्शन आएगा अगर हो तो पुरानी कंप्लेंट भी डाल सकते हैं I

 नीचे Application Detail (शिकायत का विवरण ) की जगह बनी है वहां पर आप अपने शब्दों में पूरे विषय रख सकते हैं और साथ ही साथ नीचे पीडीएफ (PDF), आप रजिस्टर्ड अपलोड करने का ऑप्शन भी है जिसे आप फोटो (Photo) या पीडीएफ (PDF) फाइल के माध्यम से अटैच कर सकते हैं । 

मतलब यह कि जिससे संबंधित मामला हो उस संबंधित मामले की कोई फोटोग्राफ या फिर कोई कागज हो तो आप उसमें अटैच कर सकते हैं , अटैच (Attach) करने के सब कार्यक्रम के बाद आप अपनी शिकायत को रजिस्टर्ड कर दें रजिस्टर (register) करते ही आपको कंप्लेंट नंबर (complaint no. )  आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर (Registered no.) पर टेक्स्ट मैसेज (Text massage) के माध्यम से आपके मोबाइल (Mobile) पर पहुंच जाएगा ।

आरोग्य सेतु अप्प के बार में जाने और डाउनलोड करने के लिए इस्पे क्लिक करे 

 अब आती है पैरवी की प्रक्रिया :-

jansunwai track

शिकायत पंजीकरण (Registered Griviance) के ठीक बगल वाला ऑप्शन  (Track Griviance Option) का है ।  वहां पर आप क्लिक (Click) करेंगे तो एक पेज खुलेगा जैसा कि बगल में दिखाई फोटो में है ।

  1. जनसुनवाई कंप्लेंट (JANSUNWAI complain ) मतलब आपने अगर JANSUNWAI App के माध्यम से कंप्लेंट (Complain) दर्ज कराई है तो वहां पर क्लिक करते ही उसकी लिस्ट खुल जाएगी।
  2. दूसरा विकल्प (option) CM helpline complaint हैं  जहां पर आप क्लिक करेंगे तो आपके रजिस्टर्ड नंबर से जो भी कंप्लेंट 1076 पर की गई होंगी उसकी सूची उपलब्ध होगी ।

यही प्रक्रिया अन्य ऑप्शन में लागू होगी।

सेंड रिमाइंडर”(Send Reminder) कैसे करे ?

jansunwai reminder
  • अब आता है “सेंड रिमाइंडर”(Send Reminder) का ऑप्शन यह ऑप्शन का कार्य ट्रैक ग्रीवेंस(Track Grivance) पर विभाग द्वारा अगर आख्या लगा दी गई है और आप उसे संतुष्ट नहीं है तो आप “सेंड रिमाइंडर” कर सकते हैं  जहां पर जाकर आप पुनः से कंप्लेंट रजिस्टर्ड कर सकते हैं। यहां पर आपको पहले कंप्लेंट नंबर(Complaint Number) डालना होगा फिर आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी ।  प्रक्रिया में पुनः से आपको वहां पर जहां पर आप अपने विषय को डाल सकते हैं। जिससे आपकी कंप्लेंट पुनः से एक्टिव (ACTIVE) हो जाएगी।
  • फिर इसके बाद  “फीडबैक” ( feedback) का ऑप्शन होगा जिस पर आप आप अपनी प्रतिक्रिया डाल सकते हैं कि आप संतुष्ट हैं कि असंतुष्ट हैं वहां भी आपको कंप्लेंट नंबर वा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा उसके उपरांत आप अपना फीडबैक (FEEDBACK) दे सकते हैं ।

User Details edit कैसे करे :

फिर उसके बाद महत्वपूर्ण आइकन एक और है नीचे यूजर डिटेल I यूजर डिटेल (USER DETAIL)  का उपयोग यह है की आपके द्वारा जो भी आपकी अपनी जानकारी सम्मिलित की गई हो उसमें कोई परिवर्तन करना चाहते हैं तो आप यूजर डिटेल (USER DETAIL) पर क्लिक कर जो भी परिवर्तन(Edit) करना चाहे एडिट(Edit) करना चाहे कर सकते हैं ।

   *  (महत्वपूर्ण बात यह है थी कोई भी शिकायत हो उसकी पैरवी आवश्यक होती है अगर पैरवी सतत चलती रहेगी तो लक्ष्य अवश्य मिलेगा   और जनसुनवाई पोर्टल ने इस पैरवी प्रक्रिया को काफी सरल बना दिया है जो आप जैसे रहे जिस अवस्था में हो जहां हो सिर्फ मोबाइल के माध्यम से अपनी चीजों की पैरवी कर सकते हैं ।)

इन विषयो पर भी पढ़े :

Shivanshu Mehta

Leave a Reply