84 कोसी परिक्रमा मार्ग लौटेगा अयोध्या का पुरातन गौरव

Spread the love

10 लाख में धर्म परिवर्तन

अयोध्या :

UP में कैसे करे Online-FIR

उत्तर प्रदेश राज्य में ‘चौरासी कोशी परिक्रमा मार्ग’ को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करते हुए मसौदा अधिसूचना जारी की गई है।

भगवान राम – अयोध्या

Uniform Civil Code

#प्रगति_का_हाईवे #PragatikaHighway

पुण्य सलिला सरयू नदी के तट पर स्थित मोक्ष और राम नगरी अयोध्या के लिए उत्तर प्रदेश के साथ-साथ केंद्र सरकार ने भी घोषणा की है जिससे अयोध्या के लोगों में प्रसन्नता की लहर दौड़ गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सड़क परिवहन एवं राज्यमंत्री भारत सरकार नितिन गडकरी ने अयोध्या में चौरासी कोसी परिक्रमा को राजमार्ग के रूप में जब से उच्चीकृत करने की अधिसूचना जारी की है तब से अयोध्या वासियों एवं देश के राम प्रेमियों में उत्साह के साथ उमंग भी भर आया है।

योगी के बुलडोजर 

ज्ञातव्य रहे कि त्रेता युग में जन्मे श्री राम हिंदुओं के आराध्य देव हैं तथा हर हिंदू की अभिलाषा रहती है कि मरते वक्त उसके मुख से राम नाम निकल जाए। अपनी आस्था को व्यक्त करने के लिए हिंदू समाज अयोध्या में मुख्यतः तीन यात्राएं आयोजित करता है जिसमें पंचकोसी परिक्रमा, चौदह कोसी परिक्रमा और चौरासी कोसी परिक्रमा आती है ।

पंचकोसी परिक्रमा कार्तिक शुक्ल पक्ष एकादशी को मनाई जाती है जबकि चौदह कोसी परिक्रमा नवमी तिथि को मनाई जाती है। चौरासी कोसी परिक्रमा चैत्र मास की पूर्णिमा से शुरू होकर वैशाख शुक्ल पक्ष की नवमी अर्थात सीता जयंती के अवसर पर खत्म होती है। इस यात्रा की शुरुआत बस्ती जिले के उस स्थान से होती है जहां राजा दशरथ ने श्रृंगी ऋषि को बुलाकर पुत्रकामेश्ती यज्ञ करवाया था ।

Online सम्पत्ति पंजीकरण

यह यात्रा बस्ती जिले से शुरू होकर अंबेडकर नगर अयोध्या बाराबंकी और गोंडा 5 जिलों में संपन्न होती है इस कारण से अयोध्या वासियों के अलावा इन 5 जिलों के लोगों में भी प्रसन्नता की लहर दौड़ गई है।

केंद्रीय मंत्री के इस अधिसूचना जारी होने के बाद यहां पर इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण होगा तथा सोंदरीकरण भी होगा जिससे कई क्षेत्र में रोजगार का सृजन भी होगा। धर्म नगरी में जब अर्थ की व्यवस्था होने लगी तो मोक्ष प्राप्त करने के लिए पूरे भारत से श्रद्धालुओं का नियमित तौर पर ताता लगे रहेगा जिस कारण से अयोध्या वासियों के रोजगार से संबंधित कई आयाम खुलेंगे।

जनसुनवाई | Online शिकायत कैसे करे

श्री राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास सरकार के इस निर्णय से बहुत प्रसन्न है तथा उन्होंने सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया है। ज्ञातव्य रहे कि इसी दिन उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी अयोध्या अकबरपुर बसवारी मार्ग चौड़ीकरण, अयोध्या बिल्हार घाट के चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण ,माया बाजार के पास बाईपास तक लगभग 3 किलोमीटर सड़कों का विस्तार इत्यादि जैसे निर्णय लिए हैं।

निवास प्रमाण पत्र Online आवेदन   

इस खुशी के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister of UP Yogi Adityanath) ट्वीट (tweet) करके कहाँ कि ” 84 कोसी परिक्रमा से प्रवाहमान है आध्यात्मिकता लौटेगा अयोध्या का पुरातन गौरव” ।


उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में चुनाव है इस कारण से हिंदू मतदाताओं को लुभाने के लिए यह किया जा रहा है ऐसा विपक्षी पार्टियों का मत है ।लेकिन बहुसंख्यक हिंदू जनमानस निश्चित तौर पर सरकार के इस निर्णय से काफी प्रसन्न नजर आ रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top