उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन केंद्र द्वारा स्वास्थ्य एवं समुदाय पोषण जागरूकता कार्यक्रम

Spread the love

जन्‍म प्रमाण पत्र | जेल Online eMulakat pass

प्रयागराज :

हैसियत प्रमाण पत्र | चरित्र प्रमाण पत्र Online आवेदन

महिला अध्ययन केंद्र द्वारा स्वास्थ्य एवं समुदाय पोषण जागरूकता कार्यक्रम

जन्‍म प्रमाण पत्र 

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन केंद्र द्वारा फाफामऊ के मातादीन का पूरा में ‘महिला स्वास्थ्य एवं समुदाय पोषण जागरूकता कार्यक्रम’ का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय की प्रबंधन अध्ययन विद्या शाखा द्वारा अंगीकृत इस गांव में ग्रामीण महिलाओं और लड़कियों को कोरोना वायरस से बचाव हेतु मास्क वितरण किया गया। समन्वयक प्रोफेसर रुचि बाजपेई ने ग्रामीण महिलाओं के स्वास्थ्य शिक्षा व आत्मनिर्भरता पर विस्तार पूर्वक चर्चा की। उन्होंने महिलाओं को कोरोना वायरस से बचाव हेतु टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के माध्यम से उत्तर प्रदेश के अधिसंख्य जन समुदाय में उच्च शिक्षा, ज्ञान और रोजगार परक कौशलों के विकास की दिशा में कार्य कर रहा है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क विकास करता है।

बनवाएं खराब सड़कें गांव की  | जनसुनवाई ऐप चलना सीखे

इसी के दृष्टिगत आज का यह कार्यक्रम महिलाओं के स्वास्थ्य और समुदाय पोषण के संबंध में जागरूकता के लिए विश्वविद्यालय के स्थापित महिला अध्ययन केंद्र के तत्वाधान में आयोजित किया गया ।
महिला अध्ययन केंद्र की अन्य पदाधिकारियों ने ग्रामीण अंचल की महिलाओं और बालिकाओं को सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया ।

महिलाओं व किशोरियों के व्यक्तिगत स्वास्थ्य, पोषण और संतुलन आदि के विषय में विस्तृत ढंग से प्रकाश डाला। महिलाओं को खून की कमी से होने वाली परेशानियों से अवगत कराते हुए उन्होंने इस कमी को दूर करने हेतु भोजन में नियमित रूप से गुड़ व चना के सेवन पर बल दिया। उन्होंने हरे पत्तेदार सब्जियों प्रोटीन युक्त पदार्थ जैसे दूध मछली अंडा पनीर आदि का प्रयोग आवश्यक बताया गर्भवती महिलाओं को अपने भोजन में 70 से 75 ग्राम प्रोटीन नियमित रूप से लेने की सलाह दी। संतुलित आहार में दाल रोटी सब्जी दही आदि सभी होना चाहिए। खट्टे फलों का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। 18 वर्ष से अधिक के सभी लोग अनिवार्य रूप से टीकाकरण करवाएं स्वास्थ समिति द्वारा दिए गए महिला अध्ययन केंद्र की कार्यकारी समिति के सदस्य राजेश गौतम सरिता मतदाता पुस्तकालय विज्ञान ने ग्रामीण महिलाओं और बच्चों को विश्वविद्यालय में चलाए जा रहे विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों प्रवेश परीक्षा सामग्री आदि के संबंध में विस्तार से बताया साथ ही महिलाओं के प्रवेश संबंधी जिज्ञासा को भी समाधान किया समिति ने महिलाओं को स्वच्छता के बारे में भी जानकारी प्रदान की।

सदस्यों ने कार्यक्रम में आई हुई आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शकुंतला देवी से बातचीत करके महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण संबंधी मामले में उनकी राय ली। वहां उपस्थित 5 वर्ष से ऊपर के बच्चों को मध्यान्ह भोजन, संतुलित एवं पौष्टिक आहार आदि के बारे में बताया गया। जागरूकता शिविर में प्रोफेसर रुचि बाजपेई के साथ डॉ श्रुति, डॉ मीरा पाल तथा डॉ साधना श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top