अर्जित की गई उपलब्धियों पर वार्ता : उत्तर मध्य रेलवे

Spread the love

टू चाइल्ड पॉलिसी : उत्तर प्रदेश

10.07.2021, प्रयागराज :

EWS Certificate | Online सम्पत्ति पंजीकरण

पहली तिमाही के दौरान अर्जित की गई उपलब्धियों एवं भविष्य कि कार्य योजनाओ पर वार्ता : उत्तर मध्य रेलवे

हैसियत प्रमाण पत्र  |  चरित्र प्रमाण पत्र Online आवेदन

आज दिनांक 10.07.2021 को प्रयागराज मण्डल द्वारा आयोजिय वर्चुअल प्रेस वार्ता को मण्डल रेल प्रबंधक प्रयागराज मण्डल श्री मोहित चंद्रा द्वारा सम्बोधित किया गया। यह प्रेस वार्ता मण्दल की पहली तिमाही के दौरान अर्जित की गई उपलब्धियों एवं भविष्य कि कार्य योजनाओ के संदर्भ में आयोजित की गई थी।

इस अवसर पर प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुये मण्डल रेल प्रबंधक महोदय ने बताया कि नई दिल्ली – हावड़ा मुख्य मार्ग के 750 किमी के गाजियाबाद – प. दीनदयाल उपाध्याय खण्ड को सेवित करने वाला प्रयागराज मण्डल भारतीय रेल के सबसे महत्वपूर्ण मण्डलों में से एक है। वर्तमान में प्रयागराज मण्डल में 130 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति पर लगभग 100 जोड़ी से अधिक ट्रेनें चल रही हैं, यह भारतीय रेल के किसी भी अन्य मण्डल की तुलना में बहुत अधिक संख्या है।

UP में कैसे करे Online-FIR 


इसी क्रम में उन्होने आगे कहा कि पिछला कुछ समय हम सभी के लिए बहुत कठिन रहा हैं। हम में से कई लोगों ने उस कठिन समय का सामना भी किया है और हमारे कई अपने या निकट सम्बंधी इस वायरस से प्रभावित हुये।
इसी क्रम में अपने सम्बोधन के दौरान उन्होने कहा कि इन विषम परिस्थितियों के बावजूद, हमारे रेलकर्मी आगे आये और मुझे आपको यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि हमने COVID प्रोटोकॉल का पालन करते हुये कोचिंग ट्रेनों और मालगाड़ियों का संचालन अपनी सर्वोत्तम क्षमता तक किया।

अपने Area को Sanitize कैसे करवाए ?


वर्तमान वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के दौरान हमने मेल एक्सप्रेस ट्रेनों का समयपालनता लगभग 92% हासिल की, यह किसी भी वर्ष में इस अवधि के दौरान अब तक का सर्वोत्तम प्रदर्शन रहा है।
मण्डल रेल प्रबंधक महोदय ने बताया कि राजस्व अर्जन में भी पहली तिमाही का हमारा प्रदर्शन काफी उत्साहजनक रहा है और हमने कोचिंग से लगभग 148 करोड़ रुपये और 137 करोड़ रुपये माल भाड़ा से अर्जित कर कुल 285 करोड़ रुपये अर्जित किये यह पिछले वित्तीय वर्ष 2020-2021 की समान अवधि में अर्जित 69 करोड़ रुपये की तुलना में 312% अधिक है। पिछले नौ महीनों से अधिक की समयावधि के दौरान , हमारी माल भाड़ा आय पिछले वर्ष की समान अवधि से बेहतर रही है।

UP में शिकायत के लिये Dial 1076

माल ढुलाई के क्षेत्र में भी हमने अधिक संख्या में ट्रेनों का संचालन उच्च औसत गति पर किया है। यह पहली तिमाही यानी अप्रैल से जून 2021 में प्रयागराज मण्डल ने 1.36 एमटी की लोडिंग दर्ज की है, यह पिछले वर्ष की समान अवधि के दौरान हुई 0.83 एमटी की लोडिंग से 67.9% अधिक है। पहली तिमाही के दौरान दर्ज अब तक का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।


इस दौरान हमने कई नई वस्तुओं का लदान भी प्रारम्भ किया है, जैसे

  1. ट्रैक्टर
  2. गेहूं, चना, चावल, मक्का,
  3. खाद्य तेल
  4. सीमेंट आदि I


कोविड आपदा जैसी विषम परिस्थितियों और भारतीय रेल के सबसे व्यस्ततम रेल मार्गों में से एक होने के बावजूद भी प्रयागराज मण्डल ने अपनी रखरखाव सम्बंधी गतिविधियों को पूरी क्षमता से जारी रखते हुये संरक्षा के प्रदर्शन को और बेहतर किया है। इसके फलस्वरूप इस तिमाही में शून्य दुर्घटना दर्ज की है।


प्रयागराज मंडल का कुल क्षेत्रफल 3174 ट्रैक किमी है, जिसमें से 2816 ट्रैक किमी विद्युतीकृत है अर्थात लगभग 89%। शेष खण्डों पर, रेल विद्युतीकरण संगठन, उत्तर मध्य रेलवे की निर्माण इकाई और RITES के सहयोग से यह कार्य किया जा रहा है और इस वित्तीय वर्ष के अंत तक लगभग 300 ट्रैक किलोमीटर के विद्युतीकरण का कार्य पूरा किये जाने की उम्मीद है।


इसके फलस्वरूप इस वित्तीय वर्ष के अंत तक हमारे कुल क्षेत्रफल का 98% ट्रैक किलोमीटर विद्युतीकृत हो जायेगा। इससे हमें कीमती डीजल के आयात को कम करेने में मदद मिलेगी।


उन्होने बताया कि महिला यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिगत प्रयागराज मंडल में मेरी सहेली प्रोजेक्ट के अंतर्गत कुल-8 महिला टीमों (प्रयागराज (तीन टीमें),कानपुर सेंट्रल (तीन टीमें) एवं अलीगढ़( दो टीमें)) का गठन किया गया है।

दिनांक 25.10.2020 से दिनांक 30.06.2021 तक मेरी सहेली अभियान के दौरान रेल सुरक्षा बल पोस्ट प्रयागराज द्वारा 4995 महिला यात्रियों, कानपुर सेंट्रल द्वारा 5083 महिला यात्रियों एवं अलीगढ़ द्वारा 1889 महिला यात्रियों सहित कुल 11967 महिला यात्रियों को अटेण्ड किया गया।


इसी क्रम में उन्होने बताया कि प्रयागराज मण्डल अपने रेलकर्मियों को स्वस्थ वातावरण देने के क्षेत्र में भी निरंतर कार्यरत है। वर्तमान कोविड महामारी से बचाव के लिये प्रयागराज मण्डल ने अपने 100% रेलकर्मियों के वैक्सीनेशन के लक्ष्य के साथ कार्य करते हुये 18-45 वर्ग के 70% कर्मचारियों और 45 वर्ष से अधिक के 88% कर्मचारियों का वैक्सीनेशन कर लिया है। शेष बचे हुये एवं दूरस्थ स्थानों पर कार्यरत कर्मियों के लीये कार्यस्थल पर वैक्सीनेशन का अभियान चलाया जा रहा है।

यात्रियों की महत्वपूर्ण आवश्यकता को ध्यान में रखते हुये, हमने कानपुर में नये मेमू कार शेड की स्थापना की है जहां वर्तमान में 20 रेकों का रखरखाव किया जा सकेगा। अत्याधुनिक उपकरणों से लैस मेमू रेकों का रखरखाव यंहा किया जायेगा। अभी एक रेक का रखरखाव किया जा रहा है और अन्य 5 रेक शीघ्र ही आने की सम्भावना है।

वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही के दौरान, प्रयागराज मण्डल ने स्क्रैप निस्तारण में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये 2433 मीट्रिक टन स्क्रैप का निस्तारण किया यह पिछले वित्तीय वर्ष 20-21 की समान अवधि के 494 मीट्रिक टन स्क्रैप के निस्तारण की तुलना में 393% अधिक है। इसी क्रम में वित्तीय वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में स्क्रैप निस्तारण से 9.64 करोड़ रुपये की आय हुई यह पिछले वित्तीय वर्ष 20-21 की समान अवधि के 1.12 करोड़ रुपये की तुलना में 761% अधिक है।


सौर्य ऊर्जा के क्षेत्र में भी बेहतर प्रदर्शन करते हुये प्रयागराज मण्डल ने जून 2021 तक 3629 किलो वाट पीक क्षमता के सोलर पावर प्लांट की स्थापना की है। प्रयागराज मण्डल ने वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही के दौरान 1164348 यूनिट बिजली का उत्पादन किया जिससे लगभग 38,49,000/- रुपये की आय हुई, जो कि पिछले वित्तीय वर्ष 20-21 की समान अवधि के दौरान उत्पादित 1008012 यूनिट बिजली से हुई 33,66,000/- रुपये की आय से क्रमशः 15.5% एवं 12.5% अधिक है।

इस अवसर पर वर्चुअल माध्यम से प्रयागराज, कानपुर, टूण्डला व मिर्जापुर के प्रेस प्रतिनिधीगण एव अपर मण्डल रेल प्रबंध/ इंफ्रा सहित मण्डल के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top