UP में शिकायत के लिये Dial 1076 | जनसुनवाई

Spread the love

कैसे करें फोन से शिकायत dial 1076 सीएम हेल्पलाइन नंबर (CM helpline number) :

इसे भी पढ़े : कैसे बनवाएं खराब एवं नई सड़कें गांव की जल्द से जल्द I

1076 को उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा सीएम हेल्पलाइन नंबर के रूप में लांच किया गया है | मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा लांच किया गया इसका मूल उद्देश्य यह की उत्तर प्रदेश की जनता सरल एवं शीघ्र रूप से बिना कोई दिक्कत , अपनी कंप्लेंट (Complaint) दर्ज कराएं । यह सुविधा समस्त उत्तर प्रदेश के लिए है एक प्रदेश के लिए एक नंबर 1076 बनाया गया है ।

इसे भी पढ़े : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में कैसे करे आवेदन ?

1076 jansunwai

इसे भी पढ़े : कैसे बनवाए बांध/नहर अपने गांव में ?

इसे भी पढ़े : UP में कैसे करे Online-FIR ?

 यहां पर उत्तर प्रदेश सरकार के किसी भी विभाग से संबंधित मामले में कंप्लेंट दर्ज कराई जा सकती है ।  समस्या चाहे जैसी भी हो भ्रष्टाचार से संबंधित हो किसी व्यक्ति से संबंधित हो, सार्वजनिक समाजिक मुद्दा हो ,कोई भी कैसी भी शिकायत व सुझाव हो उसे 1076 पर फोन करके तुरंत दर्ज कराया जा सकता है और उसके उपरांत उसका कंप्लेंट नंबर/शिकायत संख्या/Complaint No. भी लिया जा सकता है आपके पर के Registered mobile पर Massage माध्यम से तुरंत पहुंचेगी ।

इन विषयो पर भी पढ़े :

समस्या किसी भी विभाग की हो , गाँव से संबंधित हो या शहर से संबंधित हो ,  नगर विकास से संबंधित हो या ग्राम विकास या लोक निर्माण से संबंधित हो , आवास विकास से संबंधित हो , आभकारी से संबंधित हो , परिवहन से संबंधित हो , कृषि विभाग , शिक्षा विभाग , उच्च शिक्षा विभाग , पुलिस विभाग,  सूक्ष्म एवं लघु विभाग , कोई भी हो बस उत्तर प्रदेश सरकार का होना चाहिए और आप सभी समस्याओं की शिकायत यहां पर कर सकते हैं |

उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है I मतलब समस्याएं भी ज्यादा ही होंगी और उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के माध्यम से 1076  बनाया गया और इसका निस्तारण करने के लिए 30 दिन के भीतर का समय दिया गया है ।  इसकी समीक्षा स्वयं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के  कार्यालय द्वारा की जाती है ।

क्या होती है धारा 144 और कर्फ्यू (Cerfew) ?
Lock Down क्या होता हैं ?

jansunwai

जब आप 1076 पर कॉल करते हैं तो आपसे आपका नाम , जिला तथा ग्राम या मोहल्ले का नाम पूछा जाता है और आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना होता है जो सबसे महत्वपूर्ण है ।  फिर समस्या बतानी होती है वह आपसे  विभाग भी पूछते हैं जानकारी लेकर उन्हें विभाग अगर आप बता देंगे तो निस्तारण में सहूलियत प्रदान होती है ।  यह अब आपको अपनी समस्या बतानी है समस्या बताने के बाद आपकी कंप्लेंट दर्ज कर ली जाती है फिर कंप्लेंट नंबर जनरेट होता है जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से आप तक आपके मोबाइल पर पहुंच जाता है तथा आप सहायता कर्मी से भी कंप्लेंट नंबर ले सकते हैं कंप्लेंट नंबर लेकर सुरक्षित रखें और भविष्य में कंप्लेंट नंबर के आधार पर ही पैरवी की जा सकती है ।

इसे भी पढ़े :  जेल Online eMulakat pass जाने कैसे बनेगा ?

मामला निस्तारण होने के बाद सीएम हेल्पलाइन नंबर लखनऊ कार्यालय से आपके पास फोन भी आता है अगर आप समस्या के समाधान से संतुष्ट हैं तो संतुष्टि का फीडबैक दे सकते हैं अगर आप असंतुष्ट हैं तो असंतुष्टि का फीडबैक दे सकते हैं।

इसे भी पढ़े : किसान क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें ?

हां अगर आप आसंतुष्टि का फीडबैक देते हैं तो आपकी शिकायत फिर से रिएक्टिवेट (Reactivate) हो जाती है और जब तक आप संतुष्ट नहीं होंगे तब तक शिकायत एक्टिव रहती है

मुख्य किसी भी कार्य के लिए पैरवी करना आवश्यक होता है पैरवी करते रहिए बार-बार कीजिए । 1076  पर फोन करके आप उनसे पुरानी कंप्लेन के आधार पर नई कंप्लेन भी दर्ज करा सकते हैं उनसे कहिए की पुरानी कंप्लेन का उल्लेख करते हुए नई कंप्लेन NEW COMPLAINT दर्ज करें ।

सामाजिक व सार्वजनिक मुद्दे जनसुनवाई 1076 पर :

सामाजिक और सार्वजनिक मुद्दों पर जो भी शिकायत हो उसकी कंप्लेंट कई लोगों से करवाएं जितने ज्यादा लोग उसकी शिकायत दर्ज कराएंगे उतनी ही विभाग एवं सरकार व शासन के ऊपर दबाव बनेगा मुद्दे को सार्वजनिक बनाएं सर्वजन का हित के लिए बनाएं ।  सभी को जागरूक करें 1076 का उपयोग करवाएं।

इन विषयो पर भी पढ़े :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top