Lockdown में खाना और अन्य सामान ना मिले तो क्या करे

लॉकडाउन में खाने-पीने एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं का अभाव ?

इसे भी पढ़े : अपने Area को Sanitize कैसे करवाए ?

कोरोना (Corona ) जैसी वैश्विक महामारी से दुनिया डरी और सहमी महसूस कर रही है पूरी दुनिया में अपने आप को घरों में बंद कर रखा है। ना जाने कब किसके ऊपर मौत मडराने लगे ।  विश्व के लगभग सभी देशों ने लॉकडाउन (Lockdown) कर रखा है ,  हजारों  की संख्या में लोग मर रहे हैं  और दूसरी तरफ जिन्होंने अपने आप को अपने घरों में बंद कर रखा है कैद कर रखा है और आर्थिक अभाव से ग्रस्त हैं जहां पर खानेपीने की समान नहीं पहुंच पा रहे हैं और अन्य बहुत सी जरूरत की चीजों की कमी हो रखी है ।

तो आप परेशान मत हो धैर्य के साथ हिम्मत के साथ काम ले और उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा ऐसी समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए सरकार को सूचना देने पर शीघ्र अति शीघ्र उनको खाने की  सामग्री और आवश्यक वस्तु जिसकी अत्यधिक आवश्यकता हो उन चीजों की आपूर्ति को कराने के लिए टीम गठित कर रखी है ।

इसे भी पढ़े :सरकारी स्वास्थ्य केंद्र या Hospital में दवा उपलब्ध ना हो तो शिकायत कैसे करें ?

खाने की सामग्री या अन्य महत्वपूर्ण वस्तुओं की आपूर्ति के लिए आप को सूचना देने के लिए जनसुनवाई ऐप (Jansunwai App) का सहारा लेना होगा I जनसुनवाई पर शिकायत या अनुरोध करने पर आपको आवश्यकता की चीजें खाने पीने की सामग्रियां शीघ्र अति शीघ्र सरकार के लोगों के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी ।  हां ख्याल रहे आवश्यक चीजों के लिए ही सूचना एवं शिकायत करें ।

जिसकी सूचना दो तरीकों से दी जा सकती है शीघ्र अति शीघ्र ।

इसे भी पढ़े : बेरोजगारी भत्ता Online आवेदन

1076 पर कॉल करके शिकायत करें , अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – Dial 1076

                                                 ” या “

जनसुनवाई ऐप (Jansunwai App) पर  लिखित  कंप्लेन  दर्ज  करें  I

(जनसुनवाई अप्प चलना सिखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Jansunwai )

जिसमे आपको  कोविड19  लॉकडाउन  सम्बंधित  शिकायत ”  पर जाना है उसमे आपको खाना  उपलब्ध  नहीं  है” ,” दूध /  सब्जी /  राशन  उपलब्ध  नहीं  हो  रहा  है  इन पर क्लिक करना होगा अपनी आवश्यकता अनुसार। 

इसके बाद आपको माँगी गयी जानकारी सही-सही देनी होगी |

 विषय ऐसे रख सकते हैं Jansunwai  पर –

इसे भी पढ़े :Online सम्पत्ति पंजीकरण

सूचना इस प्रकार नोट कराना है की से हमारा लॉकडाउन (Lockdown) से आवागमन बाधित हो चुका है इसका अनुपालन भी हमारा कर्तव्य है । हम और हमारा परिवार जानो के लिए खाने पीने की सामग्रियां लगभग समाप्त हो चुकी हैं और आपकी मदद की आवश्यकता है जिससे हमारा जीवन भुखमरी से बस सके । अतः हमें आपसे अनुरोध है कि हमें खाने-पीने की वस्तुए या _______________________________ चीजें उपलब्ध करा दें जिससे कि हमारा जीवन कट सके I महान कृपा होगी ।

इसे भी पढ़े : कैसे बनवाएं खराब एवं नई सड़कें गांव की ?

इसे भी पढ़े : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में कैसे करे आवेदन ?

**नोट : उपुक्त जगह पर खाने पीने या खाली जगह पर अपने अनुसार जो आप की आवश्यकता हो जिन चीजों से आप वंचित हो पीड़ित हो उनका उल्लेख करें वह आवश्यक चीजें सरकार द्वारा आप तक शीघ्र अति शीघ्र पहुंचेगी ऐसा हमारा भी विश्वास है

इसे भी पढ़े :कैसे बनवाए बांध/नहर अपने गांव में ?

इसे भी पढ़े :UP Online-FIR ?

अपने क्षेत्र का अपने ग्राम का नाम बताएं । जहां पर लोग फंसे हो वहां का पूरा पता दे वहां पे संबंधित व्यक्तियों का फोन नंबर (Phone Number) भी नोट कराएं और रजिस्टर्ड मोबाइल(Registered Mobile) जिसके द्वारा कंप्लेंट (Complaint) की जा रही है उसको भी चालू (Active) रखें प्रविष्टि माध्यम से उनके संपर्क में बनी रहे I

यह हमारा भी कर्तव्य है मनुष्य मानवता को बचाने की इस लड़ाई में अपना पूर्ण सहयोग सरकार और कोरोना वॉरियर्स (Corona Worriors) को दें  क्योंकि बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी जान की बाजी लगाकर हमारा सहयोग और संरक्षण में  कार्य कर रहे हैं ।

ऐसे स्थानों का स्वयं से भी पता लगाया जाना चाहिए जहां पर लोगों को खाद्य एवं अन्य आवश्यकता वाली चीजों का आभाव से जुझ रहे हो और जिसकी सूचना जनसुनवाई व अन्य माध्यम से ऊपर तक के अधिकारियों को पहुंचाया जाना आवश्यक है  जिनकी आवाज ऊपर तक नहीं पहुंच पा रही है ।

इन विषयो पर भी पढ़े :

Shivanshu Mehta

Leave a Reply