खराब और नई सड़कें गांव की कैसे बनवाएं

प्रदेश के गांव की स्थितियां की बड़ी गंभीर है , खराब सड़कों एवं सड़क ना होने के कारण गांव के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है । इमरजेंसी(Emergency) होने पर काफी दिक्कतें होती हैं, जिससे हम हताश निराश होते हैं पर कुछ कर नहीं पाते I पर अब उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए अपनी आवाज सरकार तक एवं  शासन प्रशासन तक अपनी पहुंचने , शिकायतों को करने व भेजने का उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा काफी सरल माध्यम बना दिया गया है उसका नाम है जनसुनवाई (JANSUNWAI)

इसे भी पढ़े : कैसे बनवाए बांध/नहर अपने गांव में ?

PM gram sadak yojna

इसे भी पढ़े : मनरेगा (MNREGA) सम्बंधित शिकायत कैसे करे ?

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना सम्बन्धी / सड़क मार्ग सम्बन्धी , कार्यों के लिए जनसुनवाई (JANSUNWAI) , उत्तर प्रदेश , पर की जा सकती है I

Important things (महत्वपूर्ण चीज) :-

इसे भी पढ़े : UP में कैसे करे Online-FIR ?

हम जितने लोग ,जितनी ज्यादा संख्या में अपनी कंप्लेंट (Complaint)दर्ज करते हैं I उतना ही प्रशासन के ऊपर, शासन के ऊपर सरकार के ऊपर दबाव बनता है , कि शीघ्र अति शीघ्र काम निपटाया जाए।और कंप्लेन(Complaint) का निस्तारण करने का इनके ऊपर बहुत दबाव होता है।जानकारी के अनुसार जनसुनवाईऐप (JANSUNWAI App) के माध्यम से ऐसी-ऐसी सड़कों का निर्माण हुआ जिनका निर्माण आज तक आजादी के बाद नहीं हुआ था।

इसे भी पढ़े : कैसे लगवाए बिजली ट्रांसफार्मर (ट्रांसफार्मर) अपने छेत्र में , खराब ट्रांसफार्मर कैसे बदलवाए ?

jansunwai

इसे भी पढ़े : यूपी में लेखपाल कैसे बने 
इसे भी पढ़े :UP में ग्रामीण डाक सेवक कैसे बने ?

जनसुनवाई पर “शिकायत  करने के लिए तीन रास्ते बनाए गए हैं ।”

  • अपने मोबाइल(Mobile) में जनसुनवाई ऐप (JANSUNWAI App) डाउनलोड (DOWNLOAD) करके कर सकते हैं ।
  • या फिर जनसुनवाई पोर्टल JANSUNWAI PORTAL WEBSITE  के माध्यम से।
  • सबसे सरल अपने मोबाइल (Mobile) से CM HELPLINE DIAL No. 1076  डायल करके।

 महत्वपूर्ण चीज : आपको अपने कंप्लेन नंबर Complaint No.  को सुरक्षित रखना है।

तीनों पर शिकायत (Complaint) करने के लिए सरल माध्यम है आप इस लिंक पर क्लिक (Click) करके , यह चीजें सीख सकते हैं – जनसुनवाई कैसे चलाए ?

 आपको जनसुनवाई ऐप (JANSUNWAI App) उत्तर प्रदेश सरकार , का डाउनलोड (DOWNLOAD) करना है । उस पर आपको अपनी समस्त  निम्नलिखित जानकारियां डालनी है जैसे :-

  • Name
  • Father’s name
  • Address
  • Mobile no.
  • e-mail I.D

क्या होती है धारा 144 और कर्फ्यू (Cerfew) ?
Lock Down क्या होता हैं ?

jansunwai

इसके बाद शिकायत पंजीकरण (Register Grievance) पर आना है ।

उस पर क्लिक (Click) करने के उपरांत आपको आपकी डिटेल वाले पेज फिर आएगा , उस पर नेक्स्ट पर क्लिक (Click)  करने के बाद आपको विभाग (Department)  का ऑप्शन (Option)  आएगा जिस पर आपको  “ग्राम विकास विभाग” को चुनना  है ।

jansunwai

 फिर केटेगरी (Catagary)  के ऑप्शन (Option) में “प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना संबंधी या सड़क मार्ग संबंधी” की आइटम Option को सेलेक्ट (select) करना है।

फिर एप्लीकेशन(Application details) लिखने के लिए एक फॉर्मेट/Space नीचे बना हुआ है ।

उसमें अपनी बातों को इस प्रकार भी लिखा जा सकता है :-

 “जहां पर आपको अपने गांव का उल्लेख करते हुए यह बताना है कि महोदय हम भारत की जनता इस_____ गांव से हैं full address  और यहां पर आए दिन सड़क न होने के कारण हमें बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है । आपातकाल/ इमरजेंसी (Emergency) परिस्थितियों में बड़ी दिक्कत होती है । जिस समय स्वास्थ्य से पीड़ित व्यक्ति होता है उस समय एंबुलेंस भी आने में दिक्कत होती है और जो हम हमारी मूल जीवन कार्यपद्धती जिससे हम देश के समस्त नागरिकों को अन्न उपलब्ध करा पाते हैं उस अन्न के परिवहन (transportation) करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है I जिससे हमारी खेती भी प्रभावित होती है ।  बरसात के मौसम में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है एक्सीडेंट(Accidents) होते हैं काफी ज़्यदा I हमारा गांव विषम परिस्थितियों में अपने आप को काटा महसूस करता है भारत से , अपने देश से।

अतः आपसे अनुरोध है की हमारे ग्राम में भी सड़क का निर्माण करा कर हमें भी भारत के विकास की मूल धारा से जोड़ने का कार्य करें । हमारी भी दिक्कतों का निस्तारण करें हमारे ग्राम में भी सड़क का निर्माण करें ।

आपको बताना होगा कि सड़क बननी कहां की है स्थान व ग्राम ।

इसे भी पढ़े : जेल Online eMulakat pass जाने कैसे बनेगा ?

यही प्रक्रिया jansunwai portal , jansunwai website  पर भी लागू होगी ।

या फिर आप 1076 सीएम हेल्पलाइन नंबर (CM HELPLINE No.) पर फोन कर कर शिकायत(Complaint) भी दर्ज करा सकते हैं । इस नंबर पर आप गांव के लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में फोन करें और उपरोक्त/ऊपर एप्लीकेशन/Application में जो लिखना है उन्हीं के अनुसार बातों को कहें और नोट कराएं नोट कराने के उपरांत/बाद अपना कंप्लेंट नंबर (Complaint No.) अवश्य लें।

Important things (महत्वपूर्ण चीज) :- हम जितने लोग , जितनी ज्यादा संख्या में अपनी कंप्लेंट (Complaint) दर्ज करते हैं I उतना ही प्रशासन के ऊपर , शासन के ऊपर सरकार के ऊपर दबाव बनता है ,  कि शीघ्र अति शीघ्र काम निपटाया जाए और कंप्लेन(Complaint) का निस्तारण करने का  इनके ऊपर बहुत दबाव होता है   जानकारी के अनुसार जनसुनवाई ऐप (JANSUNWAI App) के माध्यम से ऐसीऐसी सड़कों का निर्माण हुआ जिनका निर्माण आज तक आजादी के बाद नहीं हुआ था

इन विषयो पर भी पढ़े :

अधिकारीयों द्वारा दौरा लंगना – लगाना  वहां शुरु करेंगे एरिया AREA चिन्हित  करेंगे और आप अपनी पैरवी ऑनलाइन online  जनसुनवाई (JANSUNWAI) या फिर CM helpline number 1076  पर के माध्यम से जारी रखें।

 महत्वपूर्ण चीज : आपको अपने कंप्लेन नंबर( Complaint No.)  को सुरक्षित रखना है।

 यह शिकायतें गांव के समस्त नागरिक करें ज्यादा से ज्यादा संख्या में करें और विश्वास रहे की सड़क का निर्माण शीघ्र अति शीघ्र होगा ।

विश्वास रहे कि आपकी समस्या का समाधान अवश्य होगा शीघ्र होगा पर, आपको आपका अपना काम पैरवी इमानदारी से करनी होगी और इस पैरवी को करना काफी सरल है सिर्फ अपने Registered Mobile No.  मोबाइल का प्रयोग करना है जो आप घर बैठे कर सकते हैं कभी भी कर सकते हैं 24 घंटा 365 दिन साथ Complaint No. होना आवश्यक है। किसी भी कार्य को कराने के लिए पैरवी सबसे महत्वपूर्ण होती है और Complaint No.  नंबर रखना उतना ही महत्वपूर्ण/important होता है ।

 अगर हम जागरूक रहेंगे और अपनी चीजों को सही और उचित जगह पर रखेंगे तो कार्यवाही अवश्य होगी जिसके लिए आपको किसी के पीछे भागने की आवश्यकता नहीं होगी।

jansuwai

इन विषयो पर भी पढ़े :

Shivanshu Mehta

Leave a Reply