कोरोना सरकारी आर्थिक सहायता कैसे ले | Uttar Pradesh financial help in Corona

कोरोना (Corona) वैश्विक महामारी ने रोज खाने कमाने वालों  काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है । सरकार ने आर्थिक सहयोग भी करने का कार्य किया है ।  तरह तरह की योजनाओं में लोगों को 1000 – 1500 रुपए भी उनके अकाउंट में भिजवाने का कार्य किया ।  इन योजनाओं के अंतर्गत जनता को गैस सिलेंडर भी मुफ्त में देने का कार्य किया ।  पर विपरीत परिस्थितियों में समाज के बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें काफी आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ।

इसे भी पढ़े : अपने Area को Sanitize कैसे करवाए ?

उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी  एक  बड़ा ऐलान किया कि ऐसे परिवार जो कि आर्थिक सहयोग से वंचित रह गए हो या जिन्हें आर्थिक सहयोग की अत्यधिक आवश्यकता हो उनके लिए उत्तर प्रदेश सरकार आर्थिक सहयोग देगी

इस आर्थिक सहयोग को पाने के लिए हमें निम्नलिखित रास्ते अपनाने होंगे ।

इसे भी पढ़े : Lockdown में खाना और अन्य सामान ना मिले तो क्या करे ?

1) जनसुनवाई ऐप (Jansunwai App) से कोई किसी जिले में या प्रदेश की सीमाओं पर फंसा हो तो सरकार की मदद लें  जनसुनवाई ऐप चलना सीखे )

jansunwai

इसे भी पढ़े :Online सम्पत्ति पंजीकरण

रास्ते उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जनसुनवाईऐप (Jansunwai App) के माध्यम से बनाए गए हैं ।

आपको अपनी मोबाइल पर जनसुनवाई एप (Jansunwai App) डाउनलोड करना है अपना विवरण डालना है जैसे – नाम ,पता , पिता का नाम , मोबाइल नंबर , ईमेल आईडी व अन्य मांगी गई जानकारी ।  उसके उपरांत जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं ।

 पहले ही पेज पर एक option मिलेंगे जिसमें से  “कोविड–19 लॉकडाउन सम्बंधित शिकायत” (Covid 19 Related Complaints) ,  उस पर आपको क्लिक करना है क्लिक करते हैं मान ही एक पेज खुलेगा ।

“कोविद 19 के परिप्रेक्ष्य में आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में” इसको अपनी केटेगरी चुने I

इस पर आपको अपनी माँगी गयी जानकारी आसान शब्दों में पूरी तरह लिखना होगा और मागि गयी अन्य जानकारी भी दे I

इसे भी पढ़े : बनवाएं खराब सड़कें गांव की 

इसे भी पढ़े : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में कैसे करे आवेदन ?

2) Dial 1076 सीएम हेल्पलाइन नंबर (CM Helpline Number) से कोई किसी जिले में या प्रदेश की सीमाओं पर फंसा हो तो सरकार की मदद लें (Dial 1076)

1076 jansunwai

इसे भी पढ़े :सरकारी स्वास्थ्य केंद्र या Hospital में दवा उपलब्ध ना हो तो शिकायत कैसे करें ?

1076 पर सीएमहेल्पलाइननंबर (CM Helpline Number)  पर फोन कर तुरंत कंप्लेंट (Complaint) दर्ज  सूचना दर्ज कराएं ।

विशेष परिस्थितियों में फंसे लोग आर्थिक सहयोग के लिए इन पंक्तियों का उपयोग कर सकते हैं –

 पहले तो हमें अपना पूर्ण जानकारी देनी होगी कि जहां आपको आर्थिक सहयोग की आवश्यकता हो  या पीड़ित परिवार की पूरी जानकारी देना होगा ।

* जो आपकी वैकल्पिक मोबाइल नंबर हो उसका  भी उल्लेख कर दें।

 आवश्यकता  किस लिए है इस बात का भी उल्लेख करना महत्वपूर्ण है ।

जैसे कि आप इमरजेंसी में फंसे हो वह स्वास्थ्य से संबंधित हो या अन्य जो भी महत्वपूर्ण विषय हो उसका उल्लेख स्पष्ट करें ।

इसे भी पढ़े : बेरोजगारी भत्ता Online आवेदन

आपकी  शिकायत  के ठीक बाद आप तुरंत शिकायत संख्या (Complaint Number) ले सकते हैं , शिकायत जिस मोबाइल संख्या (Mobile Number) से रजिस्टर्ड की जाएगी उस मोबाइल पर एक मैसेज (message) भी आ जाएगा जिसमें शिकायत संख्या होगी ।   शिकायत संख्या सुरक्षित रखिए भविष्य में पैरवी व अन्य किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए वह काम आ सकता है । उस संख्या के आधार पर पैरवी भी होती है । पैरवी किसी भी कार्य को कराने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य है ।

 शिकायत संख्या क्या आधार पर संबंधित विभाग के द्वारा शीघ्र ही  आप आपके परिवार से संपर्क किया जाएगा ।

लॉकडाउन (Lockdown)  जिसमें जीवन थम सा गया है देश दुनिया सभी थम चुकी हैं जो जहां था जिस परिस्थिति में है वही फंसा हुआ है और इसी वक्त एक समाज ऐसा भी है जो तरह – तरह की परेशानियों से परेशान है आर्थिक सहयोग के लिए उपरोक्त पूरा विषय है।

 हमें लगता है कि जो परिवार आर्थिक दिक्कतों में हूं इनकी सरकार  की तरफ से आर्थिक मदद कराई जा सकती है उनकी मदद के लिए हम इन रास्तों को अपनाकर ऐसे पीड़ित और वंचित लोगों की मदद कर सकते हैं ।

समाज हमारा है हमें उनके लिए इस युद्ध के खंड काल में सहयोग करने की आवश्यकता है यह रास्ता बता कर हम काफी लोगों की मदद कर सकते हैं ।

इन विषयो पर भी पढ़े :

Shivanshu Mehta

Leave a Reply