बांध/नहर अपने गांव में कैसे बनवाए

अपने गांव में कैसे बनवाए बांध/नहर :

(यूपी में लेखपाल कैसे बने )
UP में ग्रामीण डाक सेवक कैसे बने ?

अक्सर हमारे गांव में यह समस्या आती है कि हमारे किसान भाइयों को जो हमारा अन्नदाता हैं जो हमारे लिए पसीना बहता है , तप्ता है , तो हमारी भूक मिटती है और अगर उसी को समस्या आएगी I तो क्या होगी भारत की स्थिति ? इस समस्या का निदान होना अत्यधिक आवश्यक है आइए हम आपको रास्ता बताते हैं जिससे कि शीघ्र अति शीघ्र कार्यवाही कैसे करवाई जा सकता | बांध/ नहर/ पुल / चक डैम /पुलिया/ कुलाबे एवं अन्य चीजों की से अभावों से पानी की कमी होती है और जिससे खेती पर प्रभाव पड़ता है पैदावार कम हो जाती है I जिसका सीधा प्रभाव किसानो की कमाई पर पड़ता है और देश पर पड़ता है I

 तथा जब किसानो को बांध / नहर/पुलिया की मांग करना चाहता है तो उसे यह समझ नहीं आता वह अपनी बात इस  को लेकर कहा जाए , किससे कहें और उसकी  समस्या का समाधान हो | अक्सर यह देखा जाता है कि उन बिचारे किसानो को मूर्ख बनाकर पैसे ठग लिए जाते हैं , काम होने के नाम पर ठेंगा दिखा दिया जाता है I इससे वह बहुत हताश होता है निराश होता है इस कारण से वह सिस्टम से भी दुखी होता है I इसके अन्य दुष्प्रभाव भी पड़ता हैं और यह भी कारण होता है कि वह अपने बच्चों को किसानी से दूर रखना चाहता है अन्य व्यवसाय में लगना चाहता है।

क्या है तबलीगी जमात और मरकज / What is Tablighi Jamaat and Markaz

मगर किसान और गाँव की समस्याएं सुनी भी जाएं उसका समाधान भी होगा बस उसको इतना करना होगा कि अपने या किसी जानने वाले के मोबाइल में जनसुनवाई एप (Jansunwai App) डाउनलोड करें , या फिर 1076 पे फ़ोन कर अपनी शिकायत दर्ज कराये और इसकी शिकायत ज़्यदा से ज़्यदा लोग करें जिससे की विभाग पर दबाओ बने कम्प्लेन नंबर (complain number) को सुरक्षित रखें|

1–  “जनसुनवाई ऐप” (Jansunwai App) में अपनी सारी सही जानकारी डालकर उसमें खुद को “लॉगइन”(Login) करें

Lock Down क्या होता हैं ?

 2-  एप खोलते ही एक लंबी सी लिस्ट आ जाएगी फोटो सहित उसमें सबसे पहले शिकायत पंजीकरण लिखा होगा उस पर क्लिक करें।

 3- शिकायत पंजीकरण का पेज खुल जाएगा उसमें संधर्भ का प्रकार लिखा होगा उसके चार ऑप्शन होंगे-  शिकायत, मांग, सलाह ,अन्य – हमको यहां पर मांग पर दबाना होगा तथा आगे की जानकारियां देनी होंगी ।

 4- आप इसमें सामूहिक शिकायत वाले डब्बे पर भी क्लिक (Click) कर सकते हैं जिससे कि यह जानकारी प्राप्त होगी कि यह आपके पूरे क्षेत्र की समस्या है।

 5-  अवेदकर्ता का विवरण दें –

  आवेदक कर्ता का नाम, पिता/पति का नाम ,लिंक ,मोबाइल नंबर 1 ,मोबाइल नंबर 2 , email,  आधार संख्या

6- सारी जानकारी सही से डालने के बाद आगे बढ़े” पर क्लिक करें ।

7- आगे बढ़ने पर एक नया पेज खुल जाएगा के ऊपर लिखा होगा शिकायतकर्ता का विवरण”

जेल Online eMulakat pass जाने कैसे बनेगा , कैदी से मिलना हुआ आसान , पूरे भारत में I

8- अपनी परेशानी अनुसार अपना विभाग चुने, हमारी परेशानी बांध/ पुलिया/पुल चेक डैम नहर आदि से संबंधित है तो इसके लिए हमको  “सिंचाई ,जल संस्थान विभाग” को चुनना होगा दी गई हुई लिस्ट में से ।

9- इसके बाद हमको श्रेणी का भी चयन करना होगा उसकी लिस्ट खोल कर आप बांध / नहर/पल/चेकडैम/पुलिया/कुलाबे/ अन्य नए निर्माण हेतु मांग  पर जा कर क्लिक करें ।

10- अगर आपने इसके लिए पूर्व में भी कोई  शिकायत या मांग करी है  तो पूर्व संबंधी संख्या वाले डिब्बे पर दबाएं

11संदर्भ संख्या 1 एवं संदर्भ संख्या 2 डालें अगर हो तो ।

12- आवेदन पत्र का विस्तृत विवरण दें यह सिर्फ 3500 शब्दों में ही दिया जा सकता है ।

इसमें आप यह भी लिख सकते है  …..

जाने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में कैसे होगा registration , Beneficiary Status और List

जैसे कि आप देख सकते होंगे कि मेरे गांव में नहर की कमी से से  बहुत बड़ा संकट है जिस कारण से गांव में हमें खेती करने में बहुत दिक्कतें और सामना करना पड़ रहा है । पानी की किल्लत के कारण पीने का पानी भी पर्याप्त तरीके से नहीं मिल पा रहा है और खेती तो दूर की बात हो गई पानी ना मिलने के कारण से हमारी किसानी पूरी तरह से ठप होती जा रही है जिस कारण से पूरे गांव में त्राहिमाम त्राहिमाम मचा हुआ है।

अतः आज हमारे जीवन पे बात आ गई है  पानी  जो कि एक मौलिक अधिकार है  हर जिसपे एक व्यक्ति का अधिकार है  और सरकार का कर्तव्य है कि उसे हर एक नागरिक तक पहुंचाएं  इसलिए आपसे यह  विनम्र निवेदन है कि हमारे गांव में जल्दी से नहर की व्यवस्था करें जिससे कि हमारे पूरे गांव को पर्याप्त तरीके से पानी मिल सके और हम अपना जीवन व्यापन कर सके ।

KCC-किसान क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें ?

13-  इसके बाद आगे बढ़े पर क्लिक करें और इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा |

14- शिकायत/ सुझाव, क्षेत्र का पता पूछा  जाएगा जिसमें आप ग्रामीण या नगरीय  चुन सकते हैं ।

15 – दी गई लिस्ट में से अपना जनपद चुने |

16 – दी गई सूचि में से अपना तहसील, थाना, विकासखंड चुने

17 – उसके बाद ग्राम पंचायत एवं अपना ग्राम ध्यान पूर्वक सुने

19 – सारी जानकारी सही से देने के बाद आगे बढ़े पर दबाएं |

20-  उसके पश्चात आपको एक नंबर आएगा मैसेज करो जिसे आप अपनी शिकायत का स्थिति जानने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं |

इन विषयो पर भी पढ़े :

Shivanshu Mehta

Leave a Reply