अपने एरिया को Sanitize कैसे करवाए | How to get Sanitize Your Area

अपने क्षेत्र को सैनिटाइज कैसे करवाएं ?

इसे भी पढ़े :बेरोजगारी भत्ता आवेदन ?

हां एक तरफ विश्व कोरोना(Corona) जैसी महामारी से पीड़ित है और लगभग ज्यादातर स्थानों पर लॉकडाउन(Lockdown) पूर्ण रूप से लागू है । लोग काफी डरा हुआ सहमा हुआ महसूस कर रहे हैं । छोटे बच्चों एवं बुजुर्गों के लिए अत्यधिक चिंता का विषय है करोना । दिन प्रतिदिन घटनाएं बढ़ती ही चली जा रही हैं ।

 हर आदमी के मन में एक प्रश्न उठ रहा है कि हमारा क्षेत्र सैनिटाइज (Sanitize) कैसे होगा I उसके लिए योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा सैनिटाइज (Sanitize) कराने के लिए  आदेश तो दे ही दिया गया है I अगर आपका क्षेत्र सैनिटाइज (Sanitize) भी नहीं हुआ है तो वहां के लोग भी सैनिटाइज कराने के लिए अपनी शिकायत व अनुरोध दर्ज करा सकते हैं , रास्ता बहुत ही सरल है जनसुनवाई(Jansunwai)।

इसे भी पढ़े :Online सम्पत्ति पंजीकरण

 आपको अपनी मोबाइल पर जनसुनवाई एप डाउनलोड करना है अपना विवरण डालना है जैसे नाम पता पिता का नाम मोबाइल नंबर ईमेल आईडी व अन्य मांगी गई जानकारी ।  उसके उपरांत जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं ।

 पहले ही तेज पर 6-7 option मिलेंगे जिसमें से एक option है “covid 19 related complaints” ,  उस पर आपको क्लिक करना है क्लिक करते हैं मान एक पेज खुलेगा ।

 जिसमें पहले तो आपको जेंडर(Gender) वाले आइटम को सेट करना है मेल(male) फीमेल(female) या अन्य (Other) .

 सबसे नीचे ऑप्शन है “select category” ,  इस पर क्लिक करते ही कई ऑप्शन खुल कर आ जाएंगे ।

इसे भी पढ़े : कैसे बनवाएं खराब एवं नई सड़कें गांव की ?

अगर आपके क्षेत्र में सफाई/sanitzation नहीं हो रही है  इस पर आपको  उस list पर छठवां ऑप्शन आपको दिखेगा कि हमारे क्षेत्र में सफाई /Sanitization नहीं हो रहा है क्लिक करते ही जैसे आप आगे बढ़ेंगे  सबसे ऊपर एक जगह बनी हुई है एप्लीकेशन (Application) लिखने के लिए ।

इसे भी पढ़े : कैसे बनवाए बांध/नहर अपने गांव में ?

इसे भी पढ़े : UP में कैसे करे Online-FIR ?

 हां यहां पर अब आपको एप्लीकेशन में इन शब्दों का प्रयोग भी कर सकते हैं या आपको जो समस्या हो उसका प्रयोग कर सकते हैं सफाई से संबंधित और सैनिटाइजेशन(santization) से यहां लिखिए कि-

“ हम भी भारत की जनता है और  कोरोना(Corona) जैसी महामारी से हम भी डरे हुए हैं और सहमे हुए हैं महोदय  हमारे क्षेत्र में सफाई नहीं हो रही है और ना ही सैनिटाइजेशन (Sanitization) करने कोई टीम आई I जबकि हमारा पूरा समाज के अंदर अजीब सा डर और भय  बैठा हुआ है I सैनिटाइजेशन (Sanitization) से इस  कोरोना(Corona)  जैसी महामारी  हमें सुरक्षित कर सकेगा। अतः आपसे अनुरोध है कि हमारे क्षेत्र को भी सैनिटाइजेशन (Sanitization) करें और सुरक्षित करें   सैनिटाइजेशन (Sanitization) हो जाने के बाद हम भी आंतरिक रूप से संतुष्ट हो पाएंगे यह चर्चा पूरे गांव /शहर की है पूरे हमारे क्षेत्र की है पूरे हमारे मोहल्ले की है I ऐसी ही पंक्तियों का प्रयोग करना है या आप जिन समस्याओं से पीड़ित हो और उसका भी प्रयोग कर सकते हैं अपने शब्दों में 

इन विषयो पर भी पढ़े :

 शिकायत डालते ही आपसे विभाग के द्वारा जल्द से जल्द संपर्क किया जाएगा ।  वहां पर आप अपनी समस्याओं को फोन पर बताइएगा जो आपने ऊपर एप्लीकेशन में लिखा है ।

 और हां कंप्लेंट नंबर (Complaint number) लेना मत भूलिए का कंप्लेंट नंबर (Complaint number) लेना अनिवार्य है ।

कंप्लेंट नंबर (Complaint Number) लेने के बाद आपको पैरवी करने में आसानी होगी और कंप्लेंट(Complaint) निस्तारित तब तक मत करिएगा जब तक कि आप संतुष्ट  ना हो जाएं और अपने क्षेत्र के अपने लोगों से ज्यादा से ज्यादा इस विषय  में कंप्लेंट करवाएं जिससे की  शीघ्र अति शीघ्र कार्रवाई हो I विश्वास रखिए कार्यवाही तुरंत होगी ऐसी हमारी अपेक्षा है ।

इन विषयो पर भी पढ़े :

Shivanshu Mehta

Leave a Reply