आधार एड्रेस अपडेट कैसे करे | Update Aadhaar Address

Spread the love

AADHAAR क्या होता है

इसे भी पढ़े : RTI कैसे लगाए

आधार संख्‍या (Aadhaar Number) प्राधिकरण द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के उपरांत यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा भारत के सभी निवासियों को जारी की जाने वाली 12 अंकों (Digits) की एक रैंडम संख्‍या है। किसी भी आयु का कोई भी व्यक्ति जो भारत का निवासी है, बिना किसी लिंग भेद (Gender Discrimination) के आधार संख्या प्राप्ति‍ (Aadhaar Number) हेतु स्वेच्छा से नामांकन करवा सकता है। नामांकन के इच्‍छुक व्यक्ति को नामांकन प्रक्रिया के दौरान, जो पूरी तरह से लागत रहित है, न्‍यूनतम जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक (Biometric) सूचना उपलब्‍ध करवानी होती है। किसी भी व्यक्ति को आधार हेतु नामांकन केवल एक बार करना होता है और डी-डुप्‍लिकेशन प्रणाली के जरिए विशिष्‍टता प्राप्‍त की जाती है, डी-डुप्‍लिकेशन के बाद केवल एक आधार ही सृजि‍त किया जाता है।

इसे भी पढ़े : हैसियत प्रमाण पत्र

जनसांख्यिकीय सूचनानाम, जन्मतिथि‍ अथवा आयु (घोषित), लिंग, पता, मोबाइल नंबर (Mobile Number) और ईमेल आईडी (e-mail ID)
बॉयोमीट्रिक सूचनादस उंगलियों के निशान, दो आइरिस स्कैन (Iris Scan) और चेहरे की तस्वीर

इसे भी पढ़े : Online सम्पत्ति पंजीकरण

aadhar address update

आधार नम्‍बर (Aadhaar Number) एक लागत प्रभावी ऑनलाईन विधि द्वारा प्रमाणीय है। डुप्‍लीकेट (Duplicate)और फर्जी (Fake) पहचान समाप्‍त करने के लिए यह अद्वितिय और काफी मजबूत है और विभिन्‍न सरकारी कल्‍याण योजनाओं ओर सेवाओं के प्रभावी वितरण, पारदर्शिता और सुशासन को बढ़ावा देने हेतु एक बुनियादी/प्राथमिक पहचान के रूप में इसे इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े : चरित्र प्रमाण पत्र Online आवेदन

यह दुनियाभर में अपनी तरह का एक मात्र कार्यक्रम है जिसमें बड़े पैमाने पर लोगों को स्‍टेट ऑफ द आर्ट डिजीटल (State of the Art Digital) और ऑनलाईन पहचान नि:शुल्‍क प्रदान की जा रही है जिससे देश में सेवा वितरण कार्यों की संभावाना को बदलने की क्षमता है।

आधार नम्‍बर किसी प्रकार की आसूचना से भी रहित है और यह जाति, धर्म, आय, स्‍वास्‍थ्‍य और भूगोल के आधार पर लोगो की बाह्य रूपरेखा नहीं है। आधार नम्‍बर पहचान का सबूत है तथापि यह आधार नम्‍बर धारक को नागरिकता (Citizenship)और अधिवास (Domicile) संबंधी कोई अधिकार प्रदान नहीं करता।

इसे भी पढ़े : बनवाएं खराब सड़कें गांव की 

सामाजिक और वित्‍तीय समावेशन, सार्वजनिक क्षेत्र के वितरण सुधारों, राजकोषीय बजट के प्रबंधन सुविधा बढ़ाने के लिए और लोगों को प‍रेशानी रहित शासन प्रदान करने को बढ़ावा देने के लिए आधार एक रणनीतिक नीति उपकरण है।

आधार कार्ड को एक स्‍थायी वित्‍तीय पते के रूप में और समाज के वंचित और कमजोर वर्ग के वित्‍तीय समावेशन की सुविधा के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है और इसलिए वितरणात्‍मक न्‍याय और समानता के लिए यह एक उपकरण है। आधार पहचान मंच “डिजीटल इं‍डिंया”(Digital India) के प्रमुख स्‍तम्‍भों में से एक है जिसमें देश के प्रत्‍येक निवासी को एक अद्वितीय पहचानप्रदान की गई है।

इसे भी पढ़े :जेल Online eMulakat pass

आधार एड्रेस अपडेट कैसे करे | Update Aadhaar Address

आइए जानते हैं आप अपना आधार कार्ड ऐड्रेस अपडेट कैसे कर सकते हैं पूरी जानकारी के लिए आप हमारे साथ अंत तक बनी रहे I

अपना आधार कार्ड ऐड्रेस अपडेट करने के लिए आपको निम्नलिखित निर्देशों का पालन करना होगा जो कुछ इस प्रकार हैं

अपना आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट (Aadhaar Address Update) करने के लिए आपको इसपे क्लिक करना होगा।

इन विषयो पर भी पढ़े :

साइट खुलते ही आपको सामने “My Aadhaar”  लिखा दिख रहा होगा ।

“My Aadhaar”  पर आपको क्लिक करना है ।

“My Aadhaar”  पर क्लिक करते ही “Update your Aadhaar” में जाके आपको अपडेट “Update your Adress Online”  पर क्लिक करना होगा ।

“Update your Adress Online”  पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल कर आपके सामने आ जाएगा ।

 इस पेज पर आपको “Proceed to Update Address”  पर क्लिक करना होगा ।

इसे भी पढ़े : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में कैसे करे आवेदन ?

इसे भी पढ़े : किसान क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें ?

इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा वेरिफिकेशन कोड (Verification Code) डालना है दी गई जगह पर उसके बाद “SEND OTP”  पर क्लिक करिए ।

आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (Registered Mobile Number)  होना चाहिए अपना आधार कार्ड ऐड्रेस अपडेट करने के लिए  इस पोर्टल के द्वारा ।

यह पंजीकृत मोबाइल नंबर (Registered Mobile Number) नामांकन के समय प्रदान किया जाता है या फिर आप इसको बाद में भी अपडेट  कराया गया हो ।

इसे भी पढ़े : AAROGYA SETU APP

नोट – अगर आपके पास रुक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (Registered Mobile Number)   नहीं है यह वह खो गया है या आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो इस दशा में आपको उसे जाकर चेंज करवाना पड़ेगा नजदीकी अपडेट सेंटर में ।

आए हुए ओटीपी (OTP) को और कैप्चा (Captcha) को डालकर आप अपडेट पोर्टल (Update Portal) में लॉगिन (Login) करे I

इसके बाद ऐड्रेस अपडेट (Address Update) पर क्लिक करें I

क्या है तबलीगी जमात और मरकज /  Tablighi Jamaat and Markaz

मांगी गई सारी जानकारियां सहीसही भरे इसे आप इंग्लिश (English) या अन्य स्थानीय भाषा (Local Languages) में भर सकते हैं ध्यान रहे अपना एड्रेस सही करते हुए अपना पूरा एड्रेस ध्यान से भरे आपका अपडेटेड ऐड्रेस (Updated Address) इसी पते पर आएगा इसलिए ध्यान पूर्वक भरें।

इसे भी पढ़े : अपने Area को Sanitize कैसे करवाए ?

 यदि आपको अपने आधार में अपने अभिभावक (Guardian) या पति या पत्नी (Spouce) का नाम , अपने एड्रेस  मैं लिखना है तो आपको “Address Correction” ऑप्शन (option) पर क्लिक करना होगा I

इसके के बाद फिर आप  C/O  विवरण वाले बॉक्स का चयन करें जिस भी व्यक्ति का नाम आप डालना चाहते हैं उसे डाल सकते है ।

इसे भी पढ़े : UP Online-FIR

इसके बाद आपको documemts की (Original Scanned Copy) ओरिजिनल स्कैंड कॉपी कलर अपलोड (Upload) करनी होगी

इसके बाद एक बार फिर से सुनिश्चित कर लें कि आपने जो जानकारियां दी है वह सही है या नहीं अगर सारी जानकारियां सही है तो अपनी आधार ऐड्रेस अपडेट की रिक्वेस्ट (Adhaaar Update Request) को Submit  करिए I

भविष्य के संदर्भ और ट्रेकिंग के लिए अपना “Update Request Number” ध्यानपूर्वक लिख ले आप इस एक्नॉलेजमेंट कॉपी (Acknowledgment Copy) को डाउनलोड (Download) या प्रिंट (Print)  भी कर सकते हैं अपनी सुविधा अनुसार ।

इसे भी पढ़े : कैसे बनवाए बांध/नहर अपने गांव में ?

हम आशा करते हैं आप वह हमारे पोस्ट से अपना आधार कार्ड ऐड्रेस अपडेट (Aadhaar Address Update) कैसे करें संबंधित सारी जानकारियां मिल गई होंगी अपने विचारों को कमेंट में अवश्य लिखें और अन्य जानकारियों के लिए हमारे साथ आप क्यों ले रहे I

इन विषयो पर भी पढ़े :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top