इलाहाबाद हाई कोर्ट में 1400 चेंबर से बढ़कर अब 2500 होंगे

योगी के बुलडोजर 

प्रयागराज :

UP में कैसे करे Online-FIR

इलाहाबाद हाई कोर्ट में 1400 चेंबर में वृद्धि करके 2500 किए जाने का निर्णय पारित हो गया है

allahabad high court
Alllahabad High Court

10 लाख में धर्म परिवर्तन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ (CM of UP Yogi Adityanath) मंत्री परिषद ने प्रयागराज के लिए चुनाव से पूर्व बड़ी घोषणा की है जिसका फायदा और असर का रिसाव पूरे प्रदेश में होना सुनिश्चित है । निसंदेह रूप से इसका लाभ 2022 के चुनाव में योगी सरकार को मिलेगा।मंत्रिपरिषद ने माननीय उच्च न्यायालय प्रयागराज परिसर में मल्टी लेवल पार्किंग और एडवोकेट चैंबर्स में बढ़ोतरी का निर्णय लिया है ।

अभी तक माननीय उच्च न्यायालय के प्रांगण में केवल जजों और कुछ लोगों की गाड़ियों के पार्किंग की व्यवस्था थी। लेकिन मुख्य सड़क गाड़ियों के पार्किंग से पट जाती थी जिस कारण से आम लोगों का चलना बहुत मुश्किल हो जाता था । अभी तक स्मार्ट सिटी होने के बावजूद प्रयागराज में कई ऐसे जगह हैं जहां जाम की समस्या से लोगों को निजात नहीं मिल पा रहा था उसमें भी माननीय उच्च न्यायालय का स्थान तो विशेष था।

Online सम्पत्ति पंजीकरण

कई बार तो इस जाम के चक्कर में एंबुलेंस और फायर बिग्रेड की गाड़ियां भी जाम में फंस जाती थी। इसके लिए संबंधित अधिकारी को जगह चयन के लिए निर्देशित किया जा चुका है।


इसके अलावा माननीय उच्च न्यायालय में अधिवक्ताओं की संख्या में वृद्धि को देखते हुए वर्तमान में 1400 चेंबर में वृद्धि करके 2500 किए जाने का निर्णय पारित हो गया है । इसके लिए 640. 37 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।

निवास प्रमाण पत्र Online आवेदन   

प्रदेश का उच्च न्यायालय होने के कारण जनसंख्या का घनत्व लखनऊ खंडपीठ के बजाय यहां अत्यधिक रहती है तथा स्थापना काल के बाद भौगोलिक दृष्टिकोण से चीजें भी बदली है ।इस कारण से प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया कि अधिवक्ताओं के चेंबरों की संख्या में करीब 700 की वृद्धि की गई है जो अपने आप में दूरदर्शी और अनूठा है। इसका स्वागत प्रयागराज की जनता कर रही है।

जेल Online e-Mulakat pass

अधिवक्ता को चेंबर दिए जाने का किया स्वागत

माननीय उच्च न्यायालय के अधिवक्ताओं में जब योगी मंत्रिमंडल के इस निर्णय का प्रसाद हुआ तो उनमें में खुशी की लहर दौड़ गई। अधिवक्ता देवेंद्र प्रताप सिंह से श्री न्यूज के संवाददाता ने बातचीत की तो उन्होंने बताया कि यह माननीय उच्च न्यायालय का बहुत ही बहु प्रतीक्षित विषय था जिसे पूरा करके योगी सरकार ने बाजी मार ली है तथा इसका असर आने वाले चुनाव में जरूर पड़ेगा। अधिवक्ता को चेंबर दिए जाने का मैं स्वागत करता हूं तथा मल्टी लेवल पार्किंग होने से अधिवक्ताओं के साथ आम लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। मैं योगी सरकार को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं।

Ambuj Sahay

Leave a Reply